7 नवंबर 2010

'आकुल' का क्रॉसवर्ड वेब पत्रिका "अभिव्‍यक्ति" से आरंभ

कोटा। वेब की दुनिया में हिंदी की ई पत्रिकाओं की संख्‍या बढ़ती जा रही है। हिदी गौरव, हिंद युग्‍म, काव्‍य पल्‍लवन, नवगीत की पाठशाला, अनुभूति, अभिव्‍यक्ति आदि अनेकों प्रख्‍यात हिंदी ई पत्रिका अपने विशेष भाषा संयोजन, विधा विशेष और प्रतियोगिताओं के माध्‍यम से हिंदी के साहित्‍यकारों, रचनाकारों, कवियों को उभरने का मौका देती है और रचनाकार का नाम वेब की दुनिया के माध्‍यम से करोड़ों लोगों तक पहुँचता हैं। इन ई पत्रिकाओं से हिंदी को विश्‍व पटल पर एक नई प‍हचान भी मिल रही है और हिंदी का प्रचार प्रसार भी द्रुतगति से हो रहा है। आज कल ब्‍लॉग बनाने की कला भी बहुत आसान होती जा रही है। आज जावा भाषा सीखने की आवश्‍यकता नहीं। अनेकों मुफ्त सेवायें इंटरनेट पर उपलब्‍ध हैं, जिनके माध्‍यम से आप अपनी सुरुचि का ब्‍लॉग बना सकते हैं या बनवा सकते है और उस पर काम कर सकते हैं।

ई पत्रिका अभिव्‍यक्ति ने 1 नवम्‍बर 2010 से गोपाल कृष्‍ण भट्ट 'आकुल' के साहित्‍य सहयोग और श्रीमती रश्मि आशीष के विशेष तकनीकी सहयोग से गद्य विधा के लिये आरंभ की गयी ई पत्रिका अभिव्‍यक्ति पर क्रॉसवर्ड आरंभ किया है। साप्‍ताहिक आरंभ हुए क्रॉसवर्ड को प्रत्‍येक सोमवार को परिवर्धित किया जायेगा। पत्रिका हर सोमवार को परिवर्धित होती है।

'आकुल' जाने माने क्रॉसवर्ड मेकर हैं। देश के प्रमुख समाचार पत्रों अमर उजाला, नवभारत, सांध्‍य क्रोनिकल, अकिंचन भारत, गुजरात वैभ्‍ाव आदि पत्र पत्रिकाओं के लिए उनके लगभग 6000 क्रॉसवर्ड हिंदी में और 500 क्रॉसवर्ड अंग्रेजी में प्रकाशित हो चुके हैं। क्रॉसवर्ड पर उनकी शृंखलाबद्ध पुस्‍तकें शीघ्र बाजार में आने वाली हैं। क्रॉसवर्ड पर पुस्‍तक प्रकाशन का कार्य अपने अंतिम चरणों में है।

हिंदी त्रैमासिक पत्रिका दृष्टिकोण के सम्‍पादक श्री रघुनाथ मिश्र ने बताया कि वेब की दुनिया में यूँ तो अंग्रेजी की क्रॉसवर्ड विधा पर अनेकों गेजेट उपलब्‍ध हैं जिन्‍हें आप इंटरनेट पर खेल कर आनंद और ज्ञान दोनों बढ़ा सकते हैं,किंतु हिंदी में संभवतया यह पहला प्रयोग है। अभिव्‍यक्ति पर यह क्रॉसवर्ड गेजेट की भाँति लिखा जा सकता है। इस पर अभी और तकनीकी कार्य चल रहा है। यदि वेब पर यह पहला हिंदी क्रॉसवर्ड गेजेट है तो अभिव्‍यक्ति पत्रिका का वेब पर हिंदी क्रॉसवर्ड आरंभ करने में पहल करने का एक इतिहास बन जायेगा और गोपाल कृष्‍ण भट्ट क्रॉसवर्ड साहित्‍य के लिए पहले हिंद वेब क्रॉसवर्ड मेकर बन जायेंगे।

क्रॉसवर्ड को Abhivyakti-hindi.org पर देखा जा सकता है। एक ही प्रबंधन में आरंभ ये ई पत्रिका अपनी विशिष्‍ट विधा के लिए चर्चित व प्रख्‍यात है। काव्‍य जगत् के लिए यह अनुभूति के नाम से छपती है और गद्य विधा में यह अभिव्‍यक्ति के नाम से प्रकाशित होती है।

क्रॉसवर्ड आरंभ होने पर कोटा के अनेकों साहित्‍यकारों रचनाकारों व इष्‍ट मित्रों ने भट्ट को प्रत्‍यक्ष व दूरभाष पर बधाइयाँ दीं।

1 टिप्पणी: