26 जनवरी 2024

है अभिनन्दन हिन्दुस्तान

गीत (छंद- चौपई)

है अभिनन्दन हिन्दुस्तान।
मेरा अभिनव हिन्‍दुस्‍तान।

मने हीरक जयंती वर्ष,
राष्ट्रीय गणतंत्र विधान,
गौरवान्वित भारत समग्र
नवोन्मेषीय अभ्युत्थान।
मेरा अभिनव हिन्‍दुस्‍तान।
है अभिनन्दन हिन्दुस्तान ।।

कन्याकुमारि से कश्मीर,
रामलला का जन्मस्थान।
सम्‍प्रभुता विकास बिन्दु,
वंदेभारत हो गुणगान।
मेरा अभिनव हिन्‍दुस्‍तान।
है अभिनन्दन हिन्दुस्तान ।।

कण कण इसका भारत रत्न,
हमको इस पर है अभिमान।
कीर्तिमान बनते हैं नित्‍य,
मेरा भारतवर्ष महान्।
मेरा अभिनव हिन्‍दुस्‍तान।
है अभिनन्दन हिन्दुस्तान ।।

सर्वधर्म समभाव प्रणीत,
याेग और सहयोग प्रधाना।
आकुल का वंदन साष्टांग,
आज राष्‍ट्र है शतावधान।
मेरा अभिनव हिन्‍दुस्‍तान।
है अभिनन्दन हिन्दुस्तान ।।

जयंती वर्ष- 30वें वर्ष के लिए मुक्‍ता जयंती, 35 वें वर्ष के लिए मूंगा जयंती, 40 वे वर्ष के लिएरूबी जयंती, 45वें वर्ष  के लिए नीलम जयंती, 50 वर्ष के लिए स्‍वर्ण जयंती, 60वें और 75वें वर्ष लिए हीरक जयंती, 65वें वर्ष के लिए नीलम जयंती, 70वें वर्ष केलिए प्लैटिनम जयंती और अंत में 80वें वर्ष के लिए ओक जयंती मनायी जाती है वर्तमान में 90वीं वर्षगांठ का कोई नाम नहीं है, शायद एक दिन ऐसा हो !





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें